Blog

छत्तीसगढ़ का वर्तमान और भविष्य संवारनेवाला है यह बजट-प्रवीण द्विवेदी

रायगढ़।छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय की सरकार ने सत्ता संभालने के बाद अपना पहला बजट आज पेश किया । इस बजट पर रायगढ़  भाजपा  युवा मोर्चा के जिला महामंत्री प्रवीण द्विवेदी ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस बजट की विशिष्टता यह है कि दो दशकों के उपरांत किसी वित्त मंत्री ने प्रदेश का बजट प्रस्तुत किया है । यह रायगढ़ के लिए गौरव की बात है कि प्रदेश के वित्त मंत्री रायगढ़ के विधायक ओपी चौधरी हैं ।
प्रवीण द्विवेदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के सर्वांगीण विकास के लिए यह एक प्रभावशाली बजट है । उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को उद्धृत करते हुए कहा कि यह बजट वास्तव में छत्तीसगढ़ के निर्माण की नींव का पहला पत्थर साबित होगा । गरीब, युवा , किसान और महिलाओं पर केंद्रित  यह बजट छत्तीसगढ़ में विकास के नवीन आयामों का सृजन करेगा । प्रवीण द्विवेदी ने कहा कि प्रदेश की जनता को ध्यान में रखते हुए इस रेवेन्यू सरप्लस बजट में कोई भी नया कर नहीं लगाया गया है । इससे प्रदेश की जनता को बहुत राहत मिलेगी ।
किसानों को ध्यान में रखते हुए कृषि बजट में 33 प्रतिशत की वृद्धि की गई है । वहीं सिंचाई योजनाओं के लिए 300 करोड़ रुपए दिए गए हैं । अमृत मिशन योजना के लिए 796 करोड़ तो महतारी वंदन योजना के लिए 117 करोड़ का प्रावधान किया गया है। दीनदयाल उपाध्याय भूमि कृषि मजदूर योजना प्रारंभ करने के लिए 500 करोड़ का प्रावधान करना एक नई पहल है । युवा नेता ने बताया कि युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा । रामलला दर्शन योजना के लिए 35 करोड़ रुपए के प्रावधान को प्रवीण द्विवेदी ने राज्य की धर्मप्रण जनता के लिए उपहार बताया । वहीं शक्तिपीठ परियोजना के लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है जो आनेवाले समय में क्षेत्र की अर्थव्यवस्था के लिए प्राणवायु सिद्ध होगी । चार स्थानों पर कृषि एवं उद्यानिकी महाविद्यालय की स्थापना किसानों के साथ युवाओं के लिए भी वरदान साबित होगी । दुर्ग एवं सरगुजा जिलों में कृषि यंत्री कार्यालय की स्थापना कृषि के विकास के लिए काफी अहम होगा । युवाओं के लिए विभिन्न क्षेत्रों में पदों में वृद्धि की गई है । शिक्षा के विकास केलिए रायपुर के नालंदा परिसर के तर्ज पर प्रदेश के 22 स्थानों पर लाइब्रेरी की स्थापना शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं की तकदीर बदलने वाला सिद्ध होगा । प्रवीण द्विवेदी ने प्रदेश के युवाओं के लिए सरकार द्वारा दिल्ली में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए यूथ हॉस्टल में सीट बढ़ने की योजना का जिक्र करते हुए कहा कि यह प्रदेश के युवाओं के लिए बड़ी सुविधा है । खेल प्रोत्साहन के लिए बजट में 20 करोड़ का प्रावधान किया गया है वहीं नया रायपुर में आई टी हब विकसित करने की योजना है। प्रवीण द्विवेदी ने आवास योजना के लिए 8369 करोड़ रुपए और जर्जर सड़कों के लिए 841 करोड़ के प्रावधान का जिक्र करते हुए कहा कि इससे प्रदेश की सूरत बदल जायेगी । विष्णुदेव सरकार के ग्रामीण सरोकार की तारीफ करते हुए श्री द्विवेदी ने कहा कि बजट में पंचायत एवं ग्रामीण विकास के अंतर्गत 17 हजार 539 करोड़ की बड़ी राशि दी गई है जो प्रदेश सरकार की ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है । वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के लिए सरकार ने 2887 करोड़ रुपए दिए हैं जो बेरोजगारी के खात्मे की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। शहरों में कचरा प्रबंधन के लिए 400 करोड़ का प्रावधान मोदी सरकार के स्वच्छ भारत के प्रति राज्य सरकार की गंभीरता को प्रदर्शित करता है । प्रवीण द्विवेदी ने विष्णुदेव साय सरकार के पहले बजट को सुशासन की दिशा में एक ठोस कदम करार दिया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!