Blog

रायगढ़:अटल विहार में जांच करने पहुंची टीम वापस लौटी…जानिए वज़ह

रायगढ़ शहर व जिले की छोटी बड़ी खबरों के लिए संपर्क करें…98279-50350

वित्त मंत्री व कलेक्टर से शिकायत के बाद हुईं जाँच शुरू

रायगढ़।शहर के कोतरा रोड़ हाउसिंग बोर्ड द्वारा बनाई गई समिति में लाखों रुपए की गड़बड़ी का मामला सामने आने के बाद सहकारिता विभाग ने जांच समिति गठित की है। इस समिति ने जांच शुरू कर दी।इसी कड़ी में मंगलवार शाम एक जांच दल टीम अटल विहार कालोनी पहुंचा था,जहां स्थानीय लोगों ने बताया कि… जैसे ही जांच टीम ने रहवासियों को बयान बाजी के लिए बुलाया,जैसे ही बाहर के कुछ 15 युवकों की एक टोली आ गई…जिसके चलते किसी बात को लेकर तनाव की स्थिति दोनों गुटों के बीच उत्पन्न हो गई! वही~जांच करने आई टीम को वापस लौटना पड़ा>>और आज फिर से एक बार जांच करने अफसर पहुंच सकते है~अटल विहारस्थानीय रहवासियों का कहना है~कि जब यह लोग अटल विहार के सदस्य नहीं है…तो आखिर क्यों आए थें,और किसके बुलानें से आए थे..!

क्या था पूरा मामला….

रायगढ़।अटल विहार गृह निर्माण सहकारी समिति द्वारा किए गए लाखों के गड़बड़ी की शिकायत वित्त मंत्री ओपी चौधरी और कलेक्टर से की गई थी। जिस पर वित्त मंत्री ने मामले में जांच का आदेश दिया था इसके बाद कलेक्टर के निर्देश पर सहकारिता विभाग के उप आयुक्त श्री जायसवाल ने जांच समिति गठित की~इस जांच समिति में दो सहकारिता विस्तार अधिकारी केआर देवांगन और एमएल अनंत शामिल~इन जांच अधिकारियों ने अटल विहार गृह निर्माण सहकारी समिति के अध्यक्ष, सचिव व कोषाध्यक्ष को नोटिस जारी कर रोकड़ पंजी, कार्यवाही पंजी, जनरल लेजर, वसूली पंजी एवं रसीद बुक, संबंधित व्ययों का प्रमाणक, संचालित बैंक खाता का स्टेटमेंट, अंतिम अंकेक्षित वित्तीय पत्रक, अंतिम निर्वाचन की प्रारूप 26 पत्रक की पूरी जानकारी लेकर 15 सितंबर को सुबह 11:00 बजे कार्यालय में उपस्थित होने कहा था।

यहां बता दें कि कोतरारोड में हाउसिंग बोर्ड ने अटल विहार योजना के तहत मकान का निर्माण कराया है~जिसमें करीब 496 मकान है~इन मकानों में एमआईजी, ईडब्ल्यूएस के साथ कई मकानों का निर्माण किया गया है। इन मकानों में सुरक्षा निधि के नाम पर तकरीबन एक करोड रुपए हाउसिंग बोर्ड के पास यह राशि जमा थी, कॉलोनी के डेवलप होने के बाद सुरक्षा निधि की इस राशि को हाउसिंग बोर्ड ने वहां पर समिति डेवलप कर उन्हें हस्तांतरित कर दिया था। लेकिन वहां के रहने वाले लोगों का आरोप है की 95 लाख रुपए की राशि को वहां पर गठित समिति ने अवैध तरीके से खर्च कर दिया है~यह खर्च कॉलोनी में न कर कहीं और कर दिया गया है।

कुछ दिनों पहले इस मामले में हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन अभियंता ने अटल विहार की मेंटेनेंस समिति को एक पत्र जारी किया है । जिसमें समिति की सुरक्षा निधि में करीब एक करोड रुपए की राशि के आय-व्यय अलावा ऑडिट रिपोर्ट और बैंक डिटेल हाउसिंग बोर्ड के अफसर के सामने प्रस्तुत करने कहा गया है।

इस पत्र के जारी होने के बाद वहां कालोनी कैंपस में समिति और वहां के रहवासियों की बीच मतभेद की बातें सामने आने लगी है। इसमें आपस में मारपीट की घटना भी हुई है। इस पूरे मामले की शिकायत आवास एवं वित्त मंत्री ओपी चौधरी व कलेक्टर रायगढ़ से की गई थी। देखना होगा कि सहकारिता विभाग इस पूरे मामले में किस तरह की कार्रवाई करती है..।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!