आस्था

श्री जोगेश्वर शिव मंदिर का शताब्दी महोत्सव….

गौरव ग्राम बड़े नावापारा, तह.बरमकेला,जिला-सारंगढ़-
बिलाईगढ़ में 100 वर्ष पूर्व निर्मित श्री श्री जोगेश्वर शिव मंदिर का शताब्दी महोत्सव दिनांक 10 मई 2024 से 12 मई 2024 तक मनाया जा रहा है। इस शिव मंदिर के निर्माण और तकनिकी के विषय में प्राप्त जानकारी अनुसार यह मंदिर सौ वर्ष पूर्व वैशाख शुक्ल पक्ष तृतीया दिनांक 3 जून 1924 को स्व. श्री जागेश्वर गौटिया बड़े नावापारा के द्वारा स्वयं के संसाधनों से बनाया गया था,

उसके निर्माण में ईंट,पत्थर की जुड़ाई का गारा बालू,चुना,गुड़ बबलू का गोंद जैसे प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग हुआ है,छड़ सिमेंट बिल्कुल भी नहीं लगा है।मंदिर तालाब के मध्य में निर्मित है मुख्य मंदिर में जाने के लिए पुलिया बनाया गया है।

और जिस तालाब के मध्य में मंदिर है वहीं का पानी केवल भगवान शिव के अभिषेक के लिए उपयोग होता है,फिर वह अभिषेक किया हुआ पानी बह कर एक और पुलिया -सह नाली के माध्यम से एक बड़े तालाब में गिरता है जिसमें आम जनता स्नान करती है,

मतलब भगवान शिव के अभिषेक जल में स्नान किया जाता है। भगवान शिव मंदिर के चारों दिशाओं में उनके सहयोगी देवी देवताओं का मंदिर है। आश्चर्य की बात ये है कि पानी के मध्य में सौ वर्षों से मंदिर रहने पर भी किसी विषेश प्रकार की क्षति नहीं हुई है।मंदिर का देखरेख स्व. जागेश्वर गौटिया के पुत्र स्व.केशवचंद्र साहा( स्वतंत्रता संग्राम सेनानी), स्व. देवराज साहा,स्व.भास्कर साहा ने अपने जीवन काल में किया उसके पश्चात उनके पौत्र स्व.घनश्याम साहा ,स्व. रोहित. साहा ,स्व.चिंतामणि साहा आगे किये।

वर्तमान में बड़े गौटिया घर से श्री टेकराम साहा, मंछला गौटिया घर से श्री तुलाराम साहा,श्री जादव साहा,श्री मनोहर साहा छोटे गोटियां घर से श्री पुरंधर साहा श्री पेरमानंद साहा श्री पुरूषोत्तम साहा और सभी के पुत्रों द्वारा किया जा रहा है। मंदिर में पुजारी हमेशा उपलब्ध रहते हैं उनका भरणपोषण की जिम्मेदारी भी गौटिया परिवार का ही है।मंदिर पूर्णतः निजी तौर से संचालित है।

मंदिर का सौ वर्ष पूर्ण होने पर सताब्दी महोत्सव का आयोजन है जिसमें प्रथम दिवस दिनांक 10 मई 2024 को नाग देवता का प्राण प्रतिष्ठा,द्वितीय दिवस 11मई 2024 को भगवान शिव जी का रूद्राभिषेक पूजा अंतिम दिवस दिनांक 12 मई 2024 को रूद्राभिषेक पूर्णाहुति एवं भंडार का आयोजन है।

ये जानकारी श्री ललित कुमार साहा (बड़े गौंटिया) से प्राप्त हुआ है उनके द्वारा जनता से अपील की गई है कि भक्त गंण अधिक से अधिक संख्या में पधार कर भगवान शंकर जी का आशीर्वाद प्राप्त करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!