छत्तीसगढ़रायगढ़

छत्तीसगढ़ में सबसे सस्ती बिजली..विरोध के जरिए अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही कांग्रेस~उमेश

जिला भाजपा अध्यक्ष उमेश ने बताए स्मार्ट मीटर के लाभ

रायगढ़~बिजली के मुद्दे पर कांग्रेस के विरोध पर प्रतिक्रिया देते हुए जिला भाजपा अध्यक्ष उमेश अग्रवाल ने कहा पूरे देश भर मे अन्य राज्यों की तुलना में सबसे सस्ती बिजली छत्तीशगढ़ में है और यह राज्य कटौती से भी मुक्त है। बिजली के मुद्दे पर किए जा रहे विरोध को भाजपा नेता उमेश अग्रवाल ने कांग्रेस के लिए अस्तित्व की लड़ाई बताते हुए कहा कांग्रेस विधान सभा और लोकसभा में मिली हार के उबर नहीं पाई है। विष्णु देव साय सरकार की बढ़ती लोकप्रियता से कांग्रेस बौखला गई है। वही स्मार्ट मीटर के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष अनिल शुक्ला के बयान पर भी उमेश अग्रवाल ने प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस युग का स्मरण कराया। कांग्रेस सरकारों के दौरान टेलीफोन, गैस,यहां तक दुपहिया वाहन खरीदने के लिए लंबी कतारें लगती थी। कांग्रेस इसकी आड़ में कालाबाजारी को प्रोत्साहन देती रही । बैंको में खाता खुलवाने की प्रक्रिया भी कठिन थी। कांग्रेस के प्रधान मंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी ने बयान में स्वीकार्य किया था कि जनता के लिए भेजे गए एक रुपए में उन तक केवल पंद्रह पैसे पहुंचते है।


जबकि मोदी सरकार ने जनता के हक के पच्चासी पैसे को खूनी पंजे से मुक्ति दिलाई और सीधे खाते में राशि हस्तांतरित कराई । तार वाले टेलीफोन की जगह मोबाईल क्रांति बड़े समाजिक बदलाव का प्रमाण है। उमेश अग्रवाल ने स्मार्ट मीटर के लाभ साझा करते हुए बताया कि स्मार्ट मीटरिंग के बहुत लाभ है। स्मार्ट मीटर रियल टाइम मॉनिटरिंग की सुविधा देता है। स्मार्ट मीटर ऊर्जा खपत की वास्तविक समय ट्रैकिंग के जरिए उपभोक्ताओं को अपने ऊर्जा उपयोग की निगरानी और प्रबंधन को अधिक कुशलता से प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है

स्मार्ट मीटर मैनुअल मीटर रीडिंग की आवश्यकता को समाप्त कर सटीक बिलिंग की सुविधा देता है। मानवीय भूल खत्म होने से त्रुटियां कम होगी। बिजली बिल पटाने में समय के अपव्यय से मुक्ति मिलेगी।स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता विद्युत खर्च के प्रति जागरूक होता है। स्मार्ट मीटरिंग एक अधिक कुशल, टिकाऊ और ग्राहक केंद्रित बिजली क्षेत्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!