रायगढ़

रायगढ़ से लगे दो अलग-अलग क्षेत्र में गजराज की दस्तक…ग्रामीणों में दहशत का माहौल…देखिए वीडियो

🦣…बंगुरसिया-जुनवानी इलाके में दस्तक…🦣

फिर एक मकान को तोड़ा
धान व चावल को किया चट

रायगढ़ जिले में एक दंतैल हाथी के द्वारा एक घर को तोडऩे का वीडियो सामने आया है,इसी हाथी ने दो दिन पहले ही इसी गांव के 2 ग्रामीणों के घरों को तोड़ा था।साथ ही साथ 5 किसानों की फसलों को रौंदा था। मंगलवार की सुबह गांव में हाथी के आमद से मौके पर लोगों की भारी भीड़ जुट गई।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार रायगढ़ वन मंडल क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बंगुरसिया-जुनवानी इलाके में बीते कुछ दिनों से 15 से अधिक की संख्या में हाथी जंगलों में विचरण कर रहे हैं।इन हाथियों के द्वारा क्षेत्र में लगातार लोगों के घरों के अलावा फसलों को नुकसान पहुचाये जाने की जानकारी अक्सर सामने आते रही है।

मंगलवार की सुबह 5 बजे जुनवानी गांव के ग्रामीण अपने अपने कार्य मे व्यस्त थे। इसी बीच जंगल से चिंघाड़ते हुए एक दंतैल हाथी ने गांव में दस्तक दी। सुबह-सुबह हाथी को अचानक गांव में देखते ही अफरा-तफरी की स्थित निर्मित हो गई।

इस हाथी ने एक मकान को तोड़ते हुए धान और चावल को चट किया है। साथी ही साथ तुलसी चवँरा के अलावा करुणासागर मालाकार के फसल को भी हाथी ने नुकसान पहुंचाया है।गांव के ग्रामीणों ने बताया कि इससे पहले कई बार हाथी ने रात में ही गांव में आकर उत्पात मचाते हुए घरों एवं फसलों को नुकसान पहुंचाया था। लेकिन मंगलवार की सुबह हाथी के गांव में आ जाने से गांव में दहशत का माहौल निर्मित हो गया था। गांव के ग्रामीण वन विभाग की टीम के साथ मिलकर हाथी को वापस जंगल में खदेड़ा।
दो दिन पहले भी आया था गजराज
बताया जा रहा है कि जिस हाथी ने जुनवानी गांव निवासी पंचराम उरांव के घर को तोड़ते हुए धान और चावल को चट किया है। उसी हाथी ने दो दिन पहले भी पंचराम के घर के एक हिस्से को तोड़ा था, परंतु उस समय हाथी को यहां खाने को कुछ नही मिला था। लेकिन आज हाथी ने इसी घर के दूसरे हिस्से को तोड़ा है जहां धान और चावल दोनों थे।

🦣यह मामला धरमजयगढ़ वन मंडल क्षेत्र का यहा भी हाथीयों ने दी दस्तक🦣

रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ वन मंडल क्षेत्र अंतर्गत वर्तमान समय में पहले की अपेक्षा हाथियों की मौजूदगी कम संख्या में दर्ज की गई है। डिविजन क्षेत्र में फिलहाल कुल 62 हाथी अलग अलग क्षेत्रों में विचरण कर रहे हैं। इन सब के बीच वर्तमान समय में मकान क्षति के मामले अधिक सामने आ रहे हैं।हाल ही में लैलूंगा इलाके में हाथियों से ग्रामीण के घरों को नुकसान पहुंचाए जाने के मामले विभागीय रिपोर्ट में दर्ज किए गए थे। अब फिर से लैलूंगा इलाके में एक ग्रामीण के मकान सहित बगीचा एवं फलदार वृक्षों को हाथियों से क्षति पहुंची है।

लैलूंगा क्षेत्र के खुसरमुड़ा नामक इलाक़े में यह वाकया सामने आया है। उधर , वन मंडल क्षेत्र अंतर्गत आने वाले छाल रेंज में भी हाथियों ने गर्ल्स हॉस्टल के अहाता दीवाल को ढहा दिया है। गेरवानी की ओर से छाल रेंज में आए हाथियों के मूवमेंट के दौरान पुरुंगा एरिया में स्थानीय गर्ल्स हॉस्टल के बाउंड्री वॉल के हिस्से को क्षति पहुंची है।

फिलहाल, छाल वन परिक्षेत्र अंतर्गत कुड़ेकेला जंगल में 17, कापू रेंज के पुसाऊडेरा इलाक़े में 11 और लैलूंगा इलाके के तिलाईदरहा जंगल में 17 हाथियों का बड़ा समूह मौजूद है। वहीं, प्रभावित इलाकों में सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु सभी विभागीय उपाय अपनाए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!