Blog

मुंगेली जिला से ठेकेदार बुलाकर आखिर कौन कर रहा है~वर्मी टैंक का निर्माण~क्या कहते हैं~देवेंद्र

कृषि विभाग द्वारा व्यापक पैमाने पर किया जा रहा है वर्मी टैंक निर्माण में भारी भ्रष्टाचार

किसानों को बिना जानकारी दिए ही राशन कार्ड व आधार ले ली गई दिखा दिए सहमती

लैलूंगा,लैलूंगा ब्लॉक के लगभग आधा दर्जन गांव में वर्मी टांका का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें किसानों को केंचुआ खाद बनाने निर्माण के लिए कृषि विभाग द्वारा प्रत्येक किसान के लिए 6000 रुपए डीबीटी के माध्यम से दिया जाना है जिसमें कृषि विभाग डीबीटी के माध्यम से ना दे कर डायरेक्ट ठेकेदार को भेज के निर्माण कराया जा रहा है!

वर्मी टैंक निर्माण में पूरी तरह से गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य को अंजाम दिया जा रहा है वही निर्माण कार्य की मापदंड को भी नजर अंदाज करते हुए घटिया निर्माण को अंजाम दिया जा रहा है जिसमें कृषि विभाग द्वारा किसी प्रकार का कोई स्थल निरीक्षण या निर्माण का निरीक्षण नहीं किया जा रहा है। जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि विभाग द्वारा ही इस भ्रष्टाचार को अंजाम दिया जा रहा है लगभग 40 लख रुपए की लागत से यह निर्माण कराया जाना है जिसमें अब तक कुछ किसानों का निर्माण कराया जा चुका है!

वर्मी टैंक निर्माण का साइज को भी छेड़छाड़ करके छोटा बनाया जा रहे हैं साथ ही किसानों को गुमराह करके कोरे कागज या और कुछ फार्म भरवा कर आधार राशन कार्ड लेकर नियम कानून को ताक में रखकर सही निर्माण हुआ है करके उसी मापदंड के हिसाब से यहां से फाइल तैयार करके उपसंचालक कृषि विभाग को भेजा जा रहा है जिसके माध्यम से ठेकेदार को भुगतान किया जा रहा है जबकि निर्माण पूरी तरह से घटिया हो रहा है यह पूरा मामला जांच का विषय है जो की पूर्व भी यह मामला जिला पंचायत में काफी ज्यादा आवाज उठाया गया था।

जिसके बाद 6 जिला पंचायत सदस्यों की टीम बनाकर लैलूंगा जांच के लिए भेजा गया था जिसमें ठेकेदार ने पूर्व में भी गड़बड़िया की थी अब पुनः आज फिर उसी ठेकेदार को लैलूंगा भेज करके निर्माण कार्य कराया जा रहा है उपसंचालक (DDA)अनिल वर्मा का कहना है कि किसान चाहे तो किसी से भी निर्माण करवा सकता है लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर मुंगेली जिले का भारत साहू नामक ठेकेदार को यहां कौन बुलाया है किसके कहने पर  लैलूंगा जाकर इस निर्माण को अंजाम दिया जा रहा है।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर 26 अगस्त को शुष्क दिवस घोषित, सीएम साय बोले- उल्लंघन करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई…..

भरत साहू ठेकेदार मुंगेली जिला का रहने वाला है,वह स्थानीय राजमिस्त्रियों को लेकर काम कर रहा है,जिसमें राजमिस्त्रियों का भी साफ तौर पर कहना है, कि जो मुंगेली जिले का ठेकेदार है,उसके माध्यम से हम लोग कार्य कर रहे हैं~जिसमें कितना बालू कितना सीमेंट कितना ईटा का उपयोग किया जा रहा है, सारी बातें उल्लेख किया गया है कल राज्यसभा सांसद ने भी इस मामले को लेकर समीक्षा बैठक के दौरान कृषि विभाग को हिदायत दिया गया है उसके बाउजुद ठेकादार को कृषि विभाग द्वारा संरक्षण दिया जा रहा है मामला जांच का विषय है कार्य की जांच के उपरांत ही ठेकेदार को भुगतान किया जाना चाहिए।

क्या कहते हैं~अनिल वर्मा उप संचालक कृषि विभाग रायगढ़

अगर घटिया निर्माण किया जा रहा है तो किसान शिकायत करे हम कार्यवाही करेंगे किसानों को 6 हजार भुगतान करना है किसान किसी से भी निर्माण करवा सकता है!

क्या कहते हैं~देवेंद्र प्रताप सिंह राज्यसभा सांसद छत्तीसगढ़

जब मैं जिला पंचायत सदस्य था,तभी इसकी शिकायत किया गया था जिसमे जांच भी हुई थी और आज मैं कृषि विभाग को हिदायत दे दिया की घटिया निर्माण ना हो और सीधे किसानों के खाते में राशि डाला जाए नही तो कार्यवाही होना तय है!

क्या कहते हैं~भारत साहू ठेकेदार
जब हमारे संवाददाता नहीं फोन से संपर्क किया तो उनका कहना है~कि मेरे द्वारा बनाया जा रहा है~कल बैठ के समस्या के बारे में बात करेंगे मैं बाहर हूं…!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!