छत्तीसगढ़

पूंजीपथरा और लैलूंगा पुलिस ने स्कूलों में छात्रों को अपराधों से बचाव की दी महत्वपूर्ण जानकारी….

रायगढ़।थाना प्रभारी लैलूंगा निरीक्षक राजेश जांगड़े, उप निरीक्षक मानकुंवर और उनकी टीम द्वारा हाई स्कूल कोडासिया में एक विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को विभिन्न प्रकार के अपराधों से बचाव के प्रति जागरूक करना था।पुलिस अधिकारियों ने छात्रों को साइबर क्राइम, बालकों के अधिकार, नवीन कानून, पॉक्सो एक्ट और यातायात नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

इसके साथ ही, छात्रों को अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने और जीवन में सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया गया।कार्यक्रम के दौरान, पुलिस ने साइबर अपराधों के बढ़ते खतरे पर विशेष जोर दिया, जिसमें सोशल मीडिया के सुरक्षित उपयोग और ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के तरीके समझाए गए।

उन्होंने बालकों के अधिकारों और नवीन कानूनों के बारे में भी बताया, जिससे छात्र अपने अधिकारों के प्रति सजग हो सकें और किसी भी प्रकार के उत्पीड़न या शोषण से खुद को सुरक्षित रख सकें। यातायात नियमों की जानकारी देकर, छात्रों को सड़क सुरक्षा के महत्व को समझाया गया।

इस कड़ी में, थाना पूंजीपथरा के सहायक उप निरीक्षक विजय एक्का और प्रधान आरक्षक अमित तिर्की ने शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय ग्राम बडगांव में भी इसी प्रकार का जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। यहाँ भी छात्र-छात्राओं और अध्यापकगण को साइबर अपराधों और नए कानूनों की जानकारी देकर,अपराधों से बचाव के उपायों के बारे में एकविस्तार से बताया गया।

उन्होंने बताया कि किस प्रकार से छात्र ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों में खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य छात्रों को उनके अधिकारों और सुरक्षा के प्रति जागरूक करना है, ताकि वे समाज में सुरक्षित और आत्मविश्वास से भरपूर जीवन व्यतीत कर सकें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!